शनिवार, 8 जुलाई 2023

देशद्रोह


उन दिनों जबकि गोरे लोग अमेरिका में पहुंचे नहीं थे, तब नानटाकेट और मार्था के वाइनयार्ड में रहने वाले मूल निवासी हमेशा की तरह युद्धरत रहते थे एक दिन मार्था के वाइनयार्ड के लोगों ने सोचा कि अगर वो आकस्मिक रूप से नानटाकेट के लोगों पर हमला कर दें तो, दुश्मन के ज्यादा से ज्यादा लोगों को मार सकते हैं । हमला सूरज के उगने से पहले के अंधियारे में किया जाना था जबकि ज्यादातर लोग गहरी नींद में सोते हैं । अभी तारे टिमटिमा रहे थे और वो लोग  पूरी तैयारी के साथ नानटाकेट पर हमला करने के लिए आगे बढ़े , लेकिन यह देखकर हैरान रह गए कि, नानटाकेट के लोग पहले से ही मुस्तैद हैं, अपने हथियारों के साथ, दुश्मन की चुनौती का सामना करने के लिए इन हालात में आगे बढ़ना आत्मघाती होता सो मार्था के वाइनयार्ड  के सशस्त्र हमलावर निराश और हताश होकर अपने देश वापस लौट गए अगले कई सालों तक वो यह राज जान नहीं पाए कि, उनका दुश्मन उनके हमले की योजना से आगाह कैसे हुआ होगा ?

बहरहाल कुछ अरसा बीता तो दोनों कबीले शांति के साथ रहने को तैयार हो गए, क्योंकि मार्था के वाइनयार्ड का एक युवक लम्बे समय से नानटाकेट की युवती से प्रेम करता था और उसने उस युवती से ब्याह कर लिया । हुआ यूं कि, उसने अपने कबीले को बताया कि, हमले से पहले की रात को वह चोरी से नानटाकेट, गया था । उस रात समुद्र की लहरें शांत थीं क्योंकि ज्वार उतर गया था । उसने वहां पर अपनी प्रेयसी को देखा और उसे भोर से पहले होने वाले हमले से आगाह  कर दिया । वापसी में उसे सुकून था कि, अब उसकी प्रियतमा सुरक्षित रहेगी । इसके बाद वो अपने कबीले में लौट आया उसके कबीले को उसकी इस हरकत का पता ही नहीं चला किन्तु युद्ध टल गया । बहरहाल अगली सुबह वो उदास होकर, अपने कबीले से बाहर निकला और दूसरों की तरह खुद भी हैरान रह गया, जब उसने दुश्मन को अपनी बांहों में पाया ।

यह कथा समद्र द्वीपीय मूल निवासियों की पारस्परिक प्रतिद्वंदिता या दुश्मनी की कथा मानी जायेगी । जिनके झगड़े का अंत और शांति पूर्ण सहअस्तित्व की शुरुआत, एक प्रेम कथा के उजागर होने से होता है । उन दोनों कबीलों के मध्य संभव है कि, दुश्मनी का कारण, उनके पास कृषि योग्य भूमि की कमी, समुद्र पर पूर्णतः निर्भर अर्थव्यवस्था यथा मत्स्याखेट अथवा अन्य जलीय उत्पाद, रहे होंगे, जोकि, उनके अस्तित्व के लिए अपरिहार्य थे । अतः लगता यही है कि, दोनों द्वीपों के मध्य, जलक्षेत्र के समुचित बटवारे की समस्या रही होगी । इसीलिए हरेक द्वीप, दूसरे द्वीप की जनसंख्या का समूल नाश करना चाहता था । संकट का यह समय, अतीत कालीन माना जाएगा, अन्यथा मैसाचुसेट्स के दक्षिण पूर्वी, समुद्र में स्थित, इन दोनों द्वीपों में आज की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार पर्यटन है । कथनाशय यह है कि, समय के साथ अर्थव्यवस्था के नए आयाम विकसित होते है, जो अतीत काल में बेहद सीमित थे ।

यह आख्यान, प्राकृतिक दृष्टि से समुद्र में मौजूद धरती के नन्हें नन्हें टुकड़ों पर आधारित देशों की कल्पना और सामाजिक राजनैतिक मान्यता को संबोधित है । जहां द्वन्द, अस्तित्व के लिए अपरिहार्य माना गया और द्वन्द के समय देशद्रोह की अवधारणा भी स्पष्ट हुई । देशद्रोह, जो युद्ध के संकट को टालने और नरसंहार को रोकने का कारण बना, अगर युवक प्रेम में नहीं होता तो, वह अपनी प्रेयसी की जान बचाने के लिए, अपने देश की, आक्रामक योजना को अगोपन नहीं करता । उसके कृत्य से ना केवल उसकी, प्रेमिका बल्कि उभयपक्ष के सैकड़ों लोगों के, जीवन सुरक्षित हुए । वो अपने देशद्रोह को स्वीकार करता है और अपने किये पर उदास है, लेकिन उसका कृत्य, दोनों कबीलों के दरम्यान, समझ का नया द्वार खोलता है । जहां मृत्यु से पहले, जीवन और सहअस्तित्व के लिए, प्रेम की स्वीकार्यता पर जोर दिया गया है । दोनों कबीले इस प्रेम के ब्याह में बदल जाने के बाद से, शांति पूर्ण सहजीवन के लिए सहमत हुए । देश और विदेश के मध्य आबादियों की पारस्परिक घृणा, शत्रुता और विनाश जैसे मानवता विरोधी, लक्ष्यों की तुलना में, प्रेम, हमेशा हमेशा, धरती पर, नवजीवन के बीज बोता है...