शनिवार, 1 जुलाई 2023

ट्रिस्टन और इसोल्डा


इसोल्डा आयरलैंड की राजकुमारी है । उसके सौंदर्य की चर्चा दूर-दूर तक फ़ैली हुई है जबकि ट्रिस्टन, कार्नवाल के राजा मार्क की बहन का पुत्र है । ट्रिस्टन के बचपन में ही उसके माता पिता की मृत्यु हो गई थी और अपने मामा मार्क के राज्य में पालन पोषण के दौरान वह एक बेहतर तलवारबाज और वीणा वादक संगीतकार बन गया था । एक बार कॉर्नवाल, आयरलैंड के प्रति अपनी निष्ठा जताने के लिए लगान के रूप में युवक और युवतियों को आयरलैंड भेजता है, लेकिन वहां पर चर्चा होती है कि, अगर आयरलैंड के राजा के बहनोई मोरहॉल्ट को कोई कुश्ती में हरा सकता है तो इस लगान को देने की आवश्यकता नहीं होगी। ट्रिस्टन, मोरहॉल्ट को हरा देता है किंतु जहर बुझे भाले से स्वयं भी घायल हो जाता है और उसे मरने के लिए उस जहाज पर छोड़ दिया जाता है जो तैरते तैरते पुनः आयरलैंड के समुद्र तट पर पहुंच जाता है । जहां उसे शाही महल में एक जादूगर स्त्री मंत्रोपचार के द्वारा ठीक करती है ।

इसी दरम्यान ट्रिस्टन को इसोल्डा से प्रेम हो जाता है और जैसे ही इसोल्डा को वह अपनी वास्तविक पहचान बताता है, तो वह जान जाती है कि, उसके चाचा की मृत्यु का कारण ट्रिस्टन है और वह प्रेम के बजाय ट्रिस्टन से नफरत करने लगती है । इसके बाद ट्रिस्टन वापस कार्नवाल लौट जाता है । कुछ समय के बाद राजा मार्क, इसोल्डा से शादी करने का इच्छुक होकर ट्रिस्टन को अपने दूत के बतौर आयरलैंड भेजता है । राजपरिवारों की चर्चा के उपरान्त इसोल्डा  और मार्क की शादी तय हो जाती है, तब इसोल्डा की विदाई के समय जादूगरनी, इसोल्डा के साथ एक नौकरानी के हाथों प्रेम औषधि भेजती है । कार्नवाल वापसी के दौरान, ट्रिस्टन और इसोल्डा को प्यास लगती है और वो दोनों गलती से उस प्रेम औषधि को पी लेते हैं तथा प्रेमपाश में बंध जाते हैं, चूंकि यह भूल, औषधि को रखने वाली नौकरानी बैंजियन के कारण होती है, तो नौकरानी अपने अपराध बोध से पीड़ित होकर, सुहागरात में राजा मार्क के बिस्तर पर इसोल्डा की जगह ले लेती है ।

मार्क उसे इसोल्डा समझकर प्रेम करता है,जबकि इसोल्डा,ट्रिस्टन की बाहों में समय बिताने लगती है।मार्क को कुछ समय तक इस धोखे का पता नहीं चलता किंतु जैसे ही वह इस सत्य से परिचित होता है। वो ट्रिस्टन को अपने महल से भगा देता है लेकिन ट्रिस्टन और इसोल्डा गुप्त रूप से मिलते रहते हैं और इस गुप्त मिलन की खबर मिलते ही उन दोनों को जलाकर मार डालने की सजा दी जाती है,किन्तु वे दोनों वहां से भाग जाते हैं और जंगल में छुपकर रहने लगते हैं। जब मार्क को यह खबर मिलती है तो वह उन दोनों की हत्या के लिए उस जगह पहुंचता है,जहां वे दोनों गहरी नींद में सो रहे होते हैं और उनके दरम्यान एक तलवार मौजूद होती है,जिसे देखकर मार्क अपने भांजे ट्रिस्टन के लिए खेद महसूस करता है और इसोल्डा की अंगुली पर सांकेतिक रूप से अपनी अंगूठी को बदलते हुए माफ कर देता है तथा उन दोनों के बीच अपनी तलवार भी रख देता है।

नींद से जागने के बाद वो दोनों मार्क की दया से प्रभावित होकर दरबार में लौटते हैं । मार्क इसोल्डा का स्वागत तो करता है, लेकिन ट्रिस्टन को कार्नवाल से निष्कासित कर देता है और ट्रिस्टन, ब्रिटनी नाम की जगह पर रहने चला जाता है, जहां वह इसोल्डा के नाम की अन्य महिला से ब्याह कर लेता है, हालांकि वह अपनी नई पत्नी से प्यार नहीं करता और अपनी पूर्व प्रेमिका इसोल्डा के प्रति ही वफादार बना रहता है । आगे घटनाक्रम कुछ इस तरह से घटित होता है कि ट्रिस्टन, एक नए युद्ध में घायल हो जाता है, लेकिन उसका समय पर, कोई इलाज नहीं हो पाता तब उसका एक मित्र कार्नवाल जाकर उसकी पूर्व प्रेमिका इसोल्डा से कहता है कि ट्रिस्टन मर रहा है और इसोल्डा को आखिरी बार देखना चाहता है । ट्रिस्टन अपने मित्र से कहता है कि, अगर इसोल्डा वापस आ रही हो तो वो अपने जहाज पर सफेद पाल फहरा दे और नहीं तो काला पाल, बदकिस्मती से ट्रिस्टन की पत्नी इसोल्डा इस योजना के बारे में सुन लेती है ।

वो अपने पति ट्रिस्टन से झूठ बोलती है कि उसने, उसके मित्र के जहाज पर काला पाल देखा है, यह सुनकर ट्रिस्टन, हृदयाघात से मर जाता है । जब प्रेमिका इसोल्डा, ट्रिस्टन के मित्र के साथ उसके पास पहुंचती है ।  उसे पता चलता है कि ट्रिस्टन मर चुका है तो वह भी उसके ओंठ पर आखिरी चुम्बन लेते हुए अपने जीवन का परित्याग कर देती है ।

ट्रिस्टन बचपन में ही अपने मां-बाप को खो चुका था और उसका पालन पोषण उसके मामा, कार्नवाल के राजा मार्क  के यहां हुआ था । जहां वह एक कुशल तलवारबाज और वीणा वादक के रूप में प्रशिक्षित हुआ । मामा के संरक्षण में युवा होने के उपरांत, उसे आयरलैंड राज्य जाना पड़ता है क्योंकि, उसके मामा का राज्य, आयरलैंड को लगान देने वाले, अधीनस्थ राज्य जैसा है । आयरलैंड में, वह मामा के राज्य से अनेकों युवक-युवतियों को बतौर लगान लेकर जाता है, लेकिन वहां पर हुई चर्चा के अनुसार, आयरलैंड का राजा, अपने दिग्गज कुश्ती चैंपियन मोरहॉल्ट, जोकि उसका बहनोई भी है, को कुश्ती में हरा देने की स्थिति में, कार्नवाल की लगान माफी का वचन देता है । कथा के अनुसार ट्रिस्टन को पहले मोरहॉल्ट से और लम्बे समय बाद, किसी अन्य शत्रु से युद्ध लड़ना होता है, जिसमें मोरहॉल्ट को पराजित कर देने के बाद वह अपने मामा के राज्य का लगान तो माफ करवा लेता है, किंतु स्वयं भी विष बुझे भाले से घायल हो जाता है और उसे मरने के लिए, समुद्र में एक जहाज में छोड़ दिया जाता है ।

दिलचस्प बात यह है कि जहाज बहते बहते पुनः आयरलैंड के तट पर आ पहुँचता है, जहां उसे, आयरलैंड के शाही महल में चिकित्सा का लाभ मिलता है और इसोल्डा के साथ सोहबत का मौका भी । वह स्वस्थ तो होता है लेकिन इसोल्डा को, अपना वास्तविक परिचय देने के साथ ही, खो बैठता है, क्योंकि, जैसे ही इसोल्डा यह जानती है कि वो उसके पिता के बहनोई की मृत्यु का कारण है तो वो उससे नफरत करने लगती है । संयोगवश उसे इसोल्डा के साथ, पुनः प्रेम जीवन शुरू करने का अवसर मिलता है, यद्यपि यह अवसर उसके मामा के वैवाहिक जीवन के शुरू होने के साथ जुड़ा हुआ है । कथा मैं यह प्रकरण महत्वपूर्ण है कि एक अधीनस्थ राज्य कार्नवाल के राजा मार्क, बड़े राज्य आयरलैंड की राजकुमारी से ब्याह करने का इच्छुक है । संभवतः इसके राजनीतिक निहितार्थ भी हो सकते हैं । वो अपने भांजे ट्रिस्टन को इस संबंध की शुरुआत के लिए आयरलैंड भेजता है और इसोल्डा के उसके वैवाहिक जीवन पर सहमति बन जाती है ।

संयोगवश महिला चिकित्सक के द्वारा दी गई, प्रेम औषधि, राजा मार्क के बजाए ट्रिस्टन और इसोल्डा के मध्य प्रेम का बीज अंकुरित कर देती है । वह नौकरानी जो इसोल्डा के साथ मार्क के पास जा रही थी, अपनी गलती को लेकर अपराध बोध से ग्रस्त है । वह स्वयं को मार्क के सम्मुख समर्पित कर देती है, हालांकि मार्क बाद में यह जान जाता है कि उसके सम्मुख समर्पित स्त्री इसोल्डा नहीं है । वह अपने भांजे और इसोल्डा को अपराधी मानते हुए, अग्नि स्नान के आदेश देता है, लेकिन वे दोनों वहां से बचकर भाग निकलते हैं । इसके उपरान्त राजा मार्क उस जंगल में जहां पहुंचता है, जहां वो दोनों गहरी नींद में सो रहे होते हैं और प्रतीकात्मक रूप से उनके दरम्यान एक तलवार रखी होती है । उन्हें गहरी नींद में देख कर राजा मार्क का हृदय पसीजता है और वह अपनी अंगूठी इसोल्डा की अंगुली में डालकर तथा अपनी तलवार, उन दोनों के मध्य रखकर, उनकी हत्या किए बगैर वापस लौट जाता है ।

राजा मार्क की इस सहानुभूति से प्रेरित होकर प्रेमी जोड़ा वापस कार्नवाल लौटता है । आगे ये कथा कहती है कि, मार्क, इसोल्डा के प्रति अधिक सहृदय हो जाता है किंतु अपने भांजे ट्रिस्टन के प्रति कठोर बना रहता है और उसे देश से निष्कासित कर देता हैं । इसके उपरांत कथा एक निर्णायक मोड़ लेती है, जहां पर ट्रिस्टन अपनी प्रेमिका इसोल्डा के नाम की किसी अन्य स्त्री से विवाह तो कर लेता है लेकिन वह अपनी प्रेमिका को भूलता नहीं है और इसी समय हुए युद्ध के घायल सैनिक की तरह से, उसकी मृत्यु होना सुनिश्चित है, तो उसका मित्र, उसकी प्रेमिका इसोल्डा को यह बताता है कि उसे मृत्यु शैया में पड़े हुए, उसके प्रेमी ट्रिस्टन से मिल लेना चाहिए, यह अंतिम अवसर होगा । मित्र के इसोल्डा के पास जाने के समय ट्रिस्टन ने कहा कि, लौटते समय अगर इसोल्डा साथ हो तो मित्र, जहाज पर सफेद और ना हो तो काला पाल इस्तेमाल करे, जिससे ट्रिस्टन यह जान जाए कि इसोल्डा उससे मिलने आ रही है अथवा नहीं ।

लेकिन ट्रिस्टन की पत्नी इसोल्डा इस बातचीत को सुन लेती है और वह ट्रिस्टन से कहती है कि, ब्रिटनी वापसी कर रहे मित्र के जहाज पर काला पाल लहरा रहा है । यह सुनकर घायल ट्रिस्टन हृदयाघात से मर जाता है और उसकी प्रेमिका इसोल्डा जब उस तक वापस पहुंचती है तो उसे, अपने प्रेमी की मृत देह को देखकर अत्यंत दुःख होता है और वो उसके होठों पर चुंबन अंकित करते हुए स्वयं भी मृत्यु का वरण कर लेती है । अंततः यह कथा संबंधों में विश्वासघात, वीरता, प्रेम और नफरत पुनः प्रेम और मृत्यु के दु:खद हालात पर समाप्त हो जाती है ।