शनिवार, 14 जुलाई 2018

किन्नर-35-6

गतांक से आगे...

न्यू टेस्टामेंट के दो अध्यायों में ग्रीक शब्द Saris प्रयुक्त हुआ है जबकि ओल्ड टेस्टामेंट में यही शब्द 40 बार प्रयुक्त हुआ है हालांकि स्नाइडर जोर देकर कहता है कि ओल्ड टेस्टामेंट में Saris शब्द का इस्तेमाल किन्नरों के लिये नहीं किया गया है यानि कि उन लोगों का बंध्याकरण नहीं हुआ था । ओल्ड टेस्टामेंट 5631 में cariyc (saw-reece) या caric (saw-reece) का प्रयोग किन्नर के लिये किया गया है । इसी तरह से हमें पवित्र बाइबिल में अनेकों जगह फिरऔन,पोटिफ़र और यूसुफ़ का उल्लेख मिलता है जहां इस्माइलियों के द्वारा मानव व्यापार यानि कि दासों के बेचे जाने का उल्लेख भी है । गौर तलब है कि पोटिफ़र संभवतः एक किन्नर है, जिसे फिरऔन के कुछ कर्मचारियों का मुखिया बताया गया है ।

2 Kings 9:32 कहती है कि, और उसने खिड़की की ओर अपना चेहरा उठा कर कहा, मेरी तरफ कौन है ? कौन ? तब उसे वहाँ दो या तीन किन्नर दिखाई दिये । इसी तरह से 2 Kings 20:18, Isaiah 39:7 में बेबीलोन के राजमहल महल में किन्नरों का हवाला मिलता है जबकि Isaiah 56:3,में उल्लेख है कि, अपरिचित का पुत्र कहता है कि ईश्वर ने मुझे उनके लोगों से पृथक कर दिया, किन्नर कहता है संभालो, मैं एक सूखा वृक्ष हूं । इसके साथ ही साथ Isaiah 56:4, Jeremiah 29:2, Jeremiah 34:19, Jeremiah 38:7, Jeremiah 41:16, Jeremiah 52:25, Daniel 1:3, Daniel 1:7-11,Daniel 1:18 में भी किन्नरों का उल्लेख किया गया है ।

Matthew 19:12 कहती है कि कुछ किन्नर अपनी माता के गर्भ से जन्मे हैं, कुछ को मनुष्यों ने किन्नर बना दिया है जबकि कुछ स्वर्ग के राज्य की इच्छा में स्वयं किन्नर बन गये हैं, जो इसे स्वीकार कर सकता है, करे । Acts 8:27 में उल्लेख है कि इथोपिया की परी जैसी रानी के खजानों का प्रभारी, प्रभुत्व संपन्न किन्नर येरुशलम में उपासना के लिये आ रहा है । इथोपियाई किन्नर ने फिलिप से कहा, मैं किसकी प्रार्थना करूं, पैगम्बर किसके बारे में कहता है ? स्वयं अथवा किसी अन्य व्यक्ति के विषय में (Acts 8:34) और वे आगे बढते हुए जलाशय तक पहुंचे, किन्नर ने कहा, यहां पानी है, कौन सी शिक्षा मुझे बपतिस्मा लेने से रोकती है ? (Acts 8:36) फिर उसने रथ को रोकने का निर्देश दिया और वे दोनों पानी में उतरे तब फिलिप ने उसे बपतिस्मा दी (Acts 8:38) इसके बाद परमात्मा ने फिलिप को वहाँ से हटा दिया, इससे आगे, किन्नर ने फिलिप को नहीं देखा और वो अपने रास्ते में हर्षित / पुलकित होकर आगे बढ़ गया (Acts 8:39)

स्पष्ट तथ्य ये कि पवित्र बाइबिल से हमें दो संकेत मिलते हैं, एक तो यह कि दुनियां में स्त्री पुरुष के अतिरिक्त तृतीय लिंग भी होता है, भले ही यह जन्मजात हो, स्वैच्छिक हो, या किसी अन्य प्रभुता संपन्न व्यक्ति अथवा समूह द्वारा बलपूर्वक / छलपूर्वक  किया गया हो । दूसरा संकेत ये कि सामाजिक धार्मिक जीवन की दृष्टि से, किन्नर / सारीज होना,  हेय होना नहीं है । इथोपियाई किन्नर को बपतिस्मा देने वाले फिलिप की सामायिक उपस्थिति और कार्य पूर्ण हो जाने के उपरान्त अंतर्ध्यान हो जाने में, ईश्वरीय हस्तक्षेप सुस्पष्ट है । कहन का अर्थ ये है कि अन्य सामान्य देह धारी स्त्री पुरुषों अथवा गौर वर्णी धार्मिकों / नागरिकों की तरह से, इथोपियाई मूल के नीग्रो किन्नर होने की बपतिस्मा के मार्ग में कोई बाधा नहीं थी । गौर तलब है कि ये दोनों संकेत ईश्वरीय आशीष प्राप्त संकेत माने जायेंगे । यानि कि आध्यामिकता के मार्ग में कोई रंगभेद / कोई लिंग भेद नहीं ।
...क्रमशः