शनिवार, 16 जून 2018

किन्नर - 18

बागोअस, पर्सियन सम्राट के निकटस्थ, अनेकों ख्यातनाम किन्नर में से एक था, जिसके बारे में मशहूर था कि वह सिकंदर महान के साथ समलैंगिक प्रणय संबंधों में रह चुका था । डायोडोरस सिकुलस के मतानुसार किन्नर बागोअस सामान्य काल 4थी शताब्दी के पूर्व सम्राट अरटाजेरक्सेस 3 का सलाहकार रह चुका था और वो सम्राट अरटाजेरक्सेस 3 का सैन्य कमांडर था और उसे साम्राज्य के महत्वपूर्ण प्रशासनिक पदों में कार्य करने का अनुभव प्राप्त था ।

डायोडोरस सिकुलस यह भी मानता है कि किन्नर बागोअस ने सिंहासन के लिये सम्राट अरटाजेरक्सेस 3 और उसके युवा पुत्र एरसेस को जहर दे दिया था । इतना ही नहीं उसने एरसेस के बच्चों को भी मार डाला था और डेरियस नाम के व्यक्ति को सिंहासन सौंप दिया था, हालांकि कुछ समय बाद उसने डेरियस को भी ज़हर देने की योजना रची थी लेकिन डेरियस इस योजना को जान गया और उसने बागोअस को वही ज़हर पीने के लिये मजबूर कर दिया जोकि डेरियस के लिये तैयार किया गया था ।

डायोडोरस सिकुलस के विवरण वाले किन्नर बागोअस और सिकंदर महान (356 ई.पू.– 323 ई.पू.) से समलैंगिक प्रणय सम्बन्ध रखने वाले किन्नर बागोअस के नाम में समरूपता भले ही हो, किन्तु काल खंड के वैषम्य के कारण इन्हें एक व्यक्ति माना जाना उचित नहीं होगा । सिकंदर महान का सामीप्य जिस किन्नर बागोअस को मिला, नि:संदेह वो भी सत्ता के शीर्ष पर मौजूद व्यक्ति था और जिस किन्नर बागोअस का उल्लेख डायोडोरस सिकुलस ने किया है, वह भी सत्ता शिखर पर मौजूद व्यक्ति था । 

अंतर केवल यह है कि सिकंदर महान का प्रणय संगी किन्नर बागोअस समलैंगिकता के लिये चर्चा में बना रहा जबकि दूसरा किन्नर बागोअस, सम्राट अरटाजेरक्सेस 3 का सलाहकार, सेनापति, योद्धा, प्रशासनिक अनुभवों से लैस व्यक्ति था, किन्तु उसने अपने नियोक्ता / संरक्षक सम्राट के साथ छल किया । सम्राट अरटाजेरक्सेस 3 और उसकी संतान एरसेस असमय काल कवलित हुए,जिसके लिये विश्वासघाती किन्नर बागोअस उत्तरदाई था । उसने सत्ता परिवर्तन का षड्यंत्र किया और स्वयं भी उसी अग्नि में स्वाहा हो गया ।