शुक्रवार, 15 जून 2018

किन्नर - 17

सामान्य काल  960-1279 में अस्तित्वमान उत्तरी सोंग साम्राज्य के इतिहास में किन्नर तोंग गुआन (1054-1126) का उल्लेख मिलता है जोकि सम्राट हुई जोंग के शासन काल में सेना प्रमुख था । वो हर एक तरह से सम्राट जोंग की चापलूसी किया करता अतः उसे जल्द से जल्द पदोन्नतियां भी मिलती गईं । उसने दरबार के महत्वपूर्ण अधिकारी काई जिंग के साथ साठ गांठ कर के अन्य अधिकारियों को निष्क्रिय कर दिया । 

इसके बाद निष्क्रिय कर दिए गए अधिकारियों के स्थान पर अपने सगे सम्बन्धियों को अधिकारी बतौर इस्तेमाल किया ।हालांकि अगले बीस सालों तक उसने सेना में हेर फेर तथा अनेकों अनियमितताएं कीं और परिणामतः लिया ओ तथा जिन सेनाओं के विरुद्ध कई युद्ध हारे, लेकिन उसकी असफलताओं से उसके सैन्य नियंत्रण / अधिकारों पर कोई फर्क नहीं पड़ा । किन्नर तोंग गुआन चापलूस प्रवृत्ति का व्यक्ति था । 

उसे चाटुकारिता के एवज में पदोन्नतियां मिलती गईं । उसने महत्वपूर्ण दरबारी अधिकारी काई जिंग के साथ मिलकर षड्यंत्र रचा और अन्यान्य अधिकारियों को निष्क्रिय कर दिया । वो सत्ता शिखर की निकटता और शक्ति पर एकाधिकार चाहता था अतः उसने, निष्क्रिय कर दिये गये अधिकारियों के स्थान पर अपने सम्बन्धियों का इस्तेमाल किया ताकि उसकी अनियमित गतिविधियां निर्बाध चलती रहें । 

उसकी षड्यंत्रकारिता और हेर फेर की आदत के कारण से, सैन्य तंत्र कमज़ोर पड़ गया था और जिसके परिणाम स्वरुप उसकी सेनाओं को लिया ओ तथा जिन सेनाओं के विरुद्ध पराजय का मुख देखना पड़ा । हालांकि इन पराजयों से उसके स्वभाव और व्यवहार में कोई फर्क नहीं पड़ा और वो जैसा था वैसा ही बना रहा ।