शुक्रवार, 11 अप्रैल 2014

इश्क दे हत्थों गर्म लहू विच डूबियां लक्ख बरातां...!

उसके छोटे से कबीले की शिकारगाह थी वो अंतरीप, उस बड़ी झील में घुसपैठिया सा ज़मीन का एक टुकड़ा ! उसका अपना नाम अवाशान्क्स था और वो बेहद क़ाहिल / निठल्ली तथा बेवकूफ किस्म की लड़की थी, यहां तक कि कई कई दिनों तक बेकाम बैठे रहना उसकी आदत में शामिल था ! उसके बदसूरत चेहरे और अगढ़ जिस्म के चलते गांव के लड़के उससे शादी का ख्याल तो दूर, दोस्ती तक की ख्वाहिश नहीं जतलाते थे ! मरियल काया, लम्बोतरे और सिकुड़ से गये चेहरे के अलावा उसकी लंबी और कूबड़नुमा नाक, उसके हुक जैसे टेढ़े मेढे दांत और मुर्गाबी की चोंच जैसी तीखी ठोड़ी, हिरणों की तरह से बड़े बड़े कान, कुल मिलाकर अजीब, बेढब और भद्दी सी दिखने वाली लड़की ! वो लोगों के उपहास का विषय थी, उसके असौंदर्य को लेकर ग्राम्यजन हँसने का कोई भी मौका नहीं छोड़ा करते थे !

बहरहाल उसकी जिस्मानी बदसूरती के इतर उसमें एक अदभुत गुण भी था, जिस मामले में कबीले की तमाम लड़कियां, उसका पासंग भी नहीं थीं ! उसकी आवाज़ के मीठेपन, उसके सुरों में बसी रूहानियत के मुकाबिल शायद, देव संसार में ही कोई हो तो हो वर्ना धरती पर कोई उसकी गायकी की कोई दूसरी मिसाल ही नहीं थी ! वहां झील से मिलने वाली नदी के किनारे की छोटी सी पहाड़ी पर घने दरख्तों के नीचे बैठ कर वो अपने सुरों का जादू बिखेरती रहती ! उसके सुरों पर डालियाँ झूम उठतीं, परिंदे घंटों बेसुध होकर लुत्फंदोज़ होते, परिंदों के बोझ से लचकती शाखें उसका माथा चूम लेतीं ! उसके चारों तरफ की झाड़ियाँ चौपायों के झुंडों से भर जातीं, मीनिका से लेकर सूंस, बगुलों से लेकर बाज़, घोंघों से लेकर समुद्री झींगे, चूहों और छछूंदर और ना जाने कितने जीव जंतु उसके सुर माधुर्य का आस्वादन करने इकठ्ठा हो जाया करते !

झील का किनारा लहरों से आन्दोलित हो उठता, जब कि मछलियाँ भी उसे सुनने किनारों तक आ धमकतीं, खास कर सलमन मछलियों का मुखिया वहां बेचैन होकर घूमता फिरता, उसे इन गीतों से बेपनाह लगाव था, उसका बस चलता तो वो पानी से निकल कर धरती पर आ पहुँचता ! सलमन मछलियों का मुखिया एक लंबे अरसे तक अपनी नाक जमीन में घुसा कर उस दिशा में बढ़ने की कोशिश करता रहा जहाँ से सुर लहरियां बिखरतीं थी ! धीरे धीरे उसने धरती पर काफी दूर तक पानी का एक गलियारा बना डाला ! उसकी सारी मेहनत उस सुरीली लड़की के निकट पहुँचने के वास्ते थी, जिसके सुरों से उसमें आह्लाद भर भर भर जाया करता ! अचरज ये कि कुछ समय बाद वो अपने  आनंद की अनुभूति को बयान करने के काबिल हो गया ! उसके खुद के सुर जो अनुराग, प्रेम और मित्रवत संदेशों से भरे पड़े थे !

उस लड़की के जीवन में यह एक नई तरह की घटना थी जबकि कोई जीव उसे खूबसूरत कह रहा था, उससे प्रणय निवेदन कर रहा था, उसकी मित्रता चाह रहा था ! उसे लगता कि प्रणय याची सलमन मुखिया की आवाज़ दुनिया की मधुरतम आवाज़ है, खुद उससे भी बेहतर ! वो उसे सुनना चाहती हर पल हर क्षण ! उसे प्रेम हो गया था ! लेकिन मुश्किल यह थी कि वो पानी में रहकर जीने के काबिल नहीं थी और उसका प्रेमी पानी से बाहर धरती पर आकर नहीं जी सकता था ! आगे के दिन उनके अनिवार्य बिछोह और दुःख के दिन थे ! वे प्रणय लीन होकर भी दूर रहने के लिये अभिशापित जैसे, परम संताप में अपने अपने ठिकानों के छोर पर डटे रहते पर...उनके मिलन की कोई सूरत नज़र नहीं आती ! ...लेकिन एक दिन एक अजनबी इंसान, उस प्रेमी युगल के पास प्रकट हुआ और उसने, उनके दुःख का कारण पूछा !

सलमन मुखिया ने उस अजनबी से अपनी, भिन्न भिन्न परवरिशों और पर्यावासीय मजबूरियों का हाल कहा, जो बाधायें थीं उनके मिलन में ! आगंतुक ने कहा, दुखी मत होओ, हौसला रखो, हर मसले का हल होता है, बाधायें दूर की जा सकती हैं, देखो ना मैं खुद भी मछलियों की परम आत्मा हूं, लेकिन तुम्हें मछली से इंसान बनाने की शक्ति मुझमें नहीं है , हालाँकि मैं लड़की को मछली ज़रूर बना सकता हूं, फिर उसने अवाशान्क्स को घुटनों तक पानी में उतरने की सलाह दी और मन्त्र पूरित आशीष का हाथ उसके सिर पर फेरा, आहिस्ता अहिस्ता अवाशान्क्स एक सलमन मछली में बदल गई और सलमन मुखिया के साथ गहरे पानी में चली गई ! कहते हैं कि अपने प्रेम की सफलता के बावजूद, अवाशान्क्स अपनी जन्म भूमि, अपने गांव को नहीं भूल पाई है , वो हर साल अपने प्रेमी के साथ एक खास मौसम में उस जगह, बार बार वापस लौटती है !

उसकी वापसी, खुद उसके अपने जीवन को खतरे में डाल के, जबकि वो अच्छी तरह से जानती है कि मनुष्य जाति, धरती की आत्माओं की परवाह नहीं करती और उसके अपने कबीले के लोग भी उसकी मृत्यु का कारण बन सकते हैं ! उसने प्रेम किया, सो वो उसे आज भी उसे निबाह रही है, अपने प्रेमी से, उस पर्यावास से जहां वो पली बढ़ी, धरती के उस टुकड़े से, जहां वो अक्सर बैठा करती थी ! बहरहाल कीट पतंगों, परिंदों, इंसानों, जीव जंतुओं को, सलमन मछलियों के अपनी जन्म भूमि में वापस लौटने के उस मौसम में, वो स्वस्थ, सुडौल, प्रणय लीन मत्स्य जोड़ा, उस खास मौसम में जल क्रीड़ायें करता दिखाई देता है !

ये अदभुत बात है कि इस आख्यान में, सलमन मछलियों के, समुद्र / झील से मिलने वाली नदी में जल प्रवाह के विरुद्ध तैरते हुए अपनी प्रजनन स्थली तक के, नियमित वार्षिक प्रवास को, जागतिक प्रणय संबंधों के ईश्वरीय सम्मति प्राप्त होने की पुष्टि तथा भ्रांत दैहिक धारणाओं के खंडन, का दृष्टान्त बनाया गया है ! सामान्यतः हम विश्वास करते हैं कि कबीलों का नितांत प्राकृतिक पर्यावास उन्हें इस तरह की कल्पनायें करने अवसर देता होगा, किन्तु लड़की की अगाध दैहिक असामान्यताओं की तुलना में एक मात्र सद्गुण, सुर प्रावीण्यता भी प्रणय की सफलता का कारण बन सकता है और उसे ईश्वर तक का आशीष प्राप्त होगा, जैसा कथन/ दर्शन नि:संदेह असाधारण है ! कथा की नायिका अपने स्वजनों के उपहास और तिरस्कार को भूलकर तथा अपनी जान को जोखिम में डालकर बारम्बार जन्म भूमि की ओर इसलिए लौटती है , क्योंकि उसका हृदय केवल और केवल प्रेम से परिपूर्ण है !

ग्राम्य परिवेश में प्रणय निवेदन और मित्रताओं को शारीरिक सौंदर्य से जोड़कर देखना एक सामान्य प्रचलन है...पर कथा में निहित दर्शन, शारीरिक असौंदर्य को प्रणय के लिये अनुपयुक्त नहीं ठहराता, बल्कि प्रणय के विरुद्ध बाधक दैहिक बेडौलपन की भ्रांत धारणाओं का खंडन ही करता है, इतना ही नहीं वो, प्रणय के इस दर्शन के पक्ष में ईश्वर को भी खड़ा कर देता है ! कथा के नायक ने नायिका को देखा ही नहीं है पर वो उससे प्रेम करता है ! अपने जलीय पर्यावास को धरती के उस टुकड़े तक पहुंचाने की उसकी कोशिशें, किसी भी सूरत, शीरीं फरहाद के पहाड़ काटो उद्धरण से कमतर नहीं हैं, खासकर तब, जबकि वो जलीय नाले का विस्तार करने के लिये मिट्टी को अपनी नाक से खोद कर नायिका की नजदीकियां हासिल करना चाहता है ! कथा में दैहिक असौंदर्य को हाशिये में रखकर प्रेम की संस्वीकृति है,किन्तु प्रेम के भौतिक साफल्य को स्पेसीज का साम्य चाहिए जैसा कथन भी !

सलिल वर्मा का ख्याल है कि, रचयिता ने नायिका में कायनात की सारी बदसूरतियाँ भर दी थीं...लेकिन उसमें एक सिफत ऐसी भी थी जोकि, हर सूरत, जिस्मानी ख़ूबसूरती से बढ़कर थी...ईश्वर सचमुच कृपा निधान है, जो अपने बन्दों के साथ ऐसे संतुलन बनाये रखता है...लड़की की आवाज़ में ज़रूर कोई रूहानी ताकत रही होगी, जिसने उस सलमन मछली को भी सुंदर गायक बना दिया ! मोहब्बत एक ऐसा ज़ज्बा है, जिसमें इंसान, इबादत या समाधि की स्थिति में होता है, जैसे नायक का गाना सीख लेना और सबसे बड़ी बात तो ये कि उसने ज़मीन को काट कर रास्ता बनाया...यानि कि इश्क सच्चा हो तो चट्टानें भी रास्ता दे देती हैं ! इस आख्यान का एक आध्यात्मिक पहलू भी है...ये इश्क बंदे और खुदा के इश्क जैसा है ! कहने को बेशक्ल (बदशक्ल) है वो, लेकिन उसकी आवाज़, जो सुनता है, उसे सुनाई देती है...और फिर उस बंदे के अंदर ईश्वर बोलता है...दोनों एकाकार हो जाते हैं ! कथा में उल्लखित, जन्म स्थान की ओर वापसी को दरअसल ज़मीनी कशिश माना जाये ! मसलन केरल में राजा बलि की पाताल लोक से हर साल वापसी, यही कशिश है , अपने देश वापसी का जश्न, एक उत्सव !  


( टीप : इस आख्यान का शीर्षक मशहूर ब्लॉगर श्री सलिल वर्मा द्वारा सुझाया गया है )