गुरुवार, 27 दिसंबर 2012

जुगनू...!

वो युवक मात्सू का रहने वाला था और उस रात एक वैवाहिक समारोह में शामिल होने के बाद अपने घर वापस लौट रहा था ! उसने देखा कि एक जुगनू उसके घर के एन सामने थिरक रहा है ! वो एक पल को ठहर सा गया ! बेहद सर्दीली / हिमवत , इस रात में एक कीट को , इस तरह से उड़ते देखकर उसे बेहद हैरानी हुई ! वो ध्यानमग्न होकर इस बारे में सोच ही रहा था कि जुगनू उड़कर उसकी ओर आने लगा ! जुगनू को अपने पास आते देखकर युवक ने उसपर छड़ी से प्रहार किया तो जुगनू उड़कर दूर , युवक के घर से सटे हुए बागीचे में दाखिल हो गया ! अगले दिन युवक अपने पड़ोसी के घर गया ! 

जहां वो अपनी पिछली रात के अनुभव के बारे में बात करना चाहता था , तभी पड़ोसी की बड़ी पुत्री वहां आई और उसने कहा कि , मुझे अभी अभी एक पल को तुम्हारा ख्याल आया , जबकि मुझे पता नहीं था कि तुम यहाँ आये हुए हो ! मैंने कल रात एक ख्वाब देखा कि मैं एक जुगनू बन गई हूं ! ये सब एक हकीकत जैसा और बेहद खूबसूरत था ! मैं इधर उधर उड़ रही थी , तभी मैंने तुम्हें देखा और तुम्हारे करीब आने लगी ! मैं तुम्हें बताना चाहती थी कि मैंने उड़ना सीख लिया है ! लेकिन तुमने मुझे अपनी छड़ी से मारना चाहा ! मुझे यह घटना अब तक भयाक्रांत कर रही है ! मंगेतर के मुंह से यह वाकया सुनकर युवक को तसल्ली हुई ! 

जापान के इस लोक आख्यान से , पड़ोस में रह रहे तथा परस्पर मंगनी कर चुके , एक युवा जोड़े के भावनात्मक खुरदरेपन और मृदुता का अंतर स्पष्ट परिलक्षित होता है ! कथा की नायिका जुगनू के सांकेतिक आशय में स्वयं आलोकित हो चुकी है , उसके अनुभवों का विस्तार हुआ है , सो उसने उड़ना भी सीख लिया है ! उस युवती के बोध / उसके संज्ञान और उड़ान के लिए हासिल उसकी नव-दक्षता के आलोक में , बेहद सर्दीली / हिमवत रात के विरुद्ध उड़ते फिरने का रहने का उसका हौसला, गज़ब के प्रतीकात्मक अर्थ लिए हुए है ! रात के अन्धकार के विरुद्ध जुगनू जैसी वो , गोया अज्ञान के विरुद्ध ज्ञान की आभा , एक किरण ! 

सर्द और ठिठुरन भरे माहौल में वो , आकाश को नापने / लांघने के अपने कौशल का परिचय अपने मंगेतर से कराना चाहती है ! उसका स्वप्न , उसके अवचेतन की थाथी है , जहां वो अपने भावी जीवन साथी को अपने अनुभवों में शामिल करना चाहती है ! उसका प्रयास सोचा समझा और जीते जागते का गणित नहीं है ! यहाँ कोई अवसरवाद नहीं है ! वो अपने अवचेतन से ही अपने भावी जीवन साथी की सहभागिता / हिस्सेदारी के लिए संकल्पित है ! उसके अंतर में अपने बोधत्व बनाम नव-स्वजन यानि कि आगत के जोड़ीदार को लेकर कोई दुराव छुपाव के संकेत नहीं हैं !

अपनी मंगेतर के बर-अक्स वो युवा एक साधारण से कीट के प्रति भी निर्मम हो उठता है , जबकि वो स्वयं भी हैरान था कि हिमवत रात में एक नन्हा सा जुगनू उसके घर के सामने कैसे थिरक रहा है ? वह एक सुखद आयोजन में शामिल होकर वापस लौटा है और अपने निकट आते लघु कीट पर बे-झिझक छड़ी से प्रहार करता है जोकि उस नन्हें की मृत्यु का कारण भी बन सकती थी ! वो अपनी मंगेतर के घर उस घटना का विवरण देने जाता है , जिसमें उसकी अपनी निर्ममता के संकेत निहित है ! एक क्षुद्र कोमल काया के विरुद्ध वो युवक और उसकी हत्यारी छड़ी , उसके अंतर की कठोरता की प्रतीति कराते हैं ...जबकि उसकी तसल्ली कुछ नये सवाल छोड़ जाती है !


[ बेशक,यह आख्यान, पिछली शताब्दियों में पुरुष और स्त्रियों के व्यक्तित्व / मानस में मौजूद आधारभूत तत्वों / लक्षणों की कलई खोलता है ! तो क्या आज के सामाजिक हालात बदल गये हैं ? ]

13 टिप्‍पणियां:

  1. युवक की तसल्ली और आज के सामाजिक हालात में गहरा साम्य दिखता है।

    जवाब देंहटाएं
  2. अच्छा लेखन बिम्बों का सुंदर प्रयोग

    जवाब देंहटाएं
  3. "बेशक,यह आख्यान, पिछली शताब्दियों में पुरुष और स्त्रियों के व्यक्तित्व / मानस में मौजूद आधारभूत तत्वों / लक्षणों की कलई खोलता है ! तो क्या आज के सामाजिक हालात बदल गये हैं"


    nahi...


    pranam.

    जवाब देंहटाएं
  4. कहीं पुरुष की क्षुद्र कोमल काया के विरुद्ध यही निर्ममता तो नहीं जो आज भी समाज में नासूर बनी हुई है।

    जवाब देंहटाएं
  5. आह. ख़ुशबू को समझाया न जाए तो भी अच्‍छा लगता है...

    जवाब देंहटाएं
  6. कितना निष्ठुर था वह् युवक.

    जवाब देंहटाएं