पिछले दिनों प्रिंट मीडिया से सम्बंधित कुछ जानकारियां आपको दी गई थीं जिन पर अंतर्जाल स्वजनों ने काफी अच्छा प्रतिसाद ( रिस्पोंस ) दिया है ! अब प्रस्तुत हैं इलेक्ट्रोनिक मीडिया पर हमारे द्वारा जुटाई गई जानकारियां ! इससे पहले आप यह भी जान लें कि प्रिंट मीडिया को मापने की जो तकनीक हमने अपनाई थी वह इलेक्ट्रोनिक मीडिया के अध्ययन में अनुपयोगी थीं इसलिए इस माध्यम के विश्लेषण में हमने अलग तरह की तकनीक और फार्मेटिंग का उपयोग किया है !
दर्शक : टेलीविजन कार्यक्रम पसंद करने के आधार पर :
स्त्रियाँ (शहरी ) ... एकता कपूर ब्रांड सीरियल... ६३ % ,ज्ञान विज्ञान और खेल , अन्य... 2७% ,समाचार ...१० % !
...धार्मिक सीरियल... २९ % , फैशन और अन्य....७१ % !
पुरूष (शहरी ) .....एकता कपूर ब्रांड सीरियल ...००.९२% ,ज्ञान विज्ञान और खेल ,अन्य.. २३% ,समाचार ..७६.०८% !
.....धार्मिक सीरियल ...२३ % ,फैशन और अन्य विशेषकर सेक्स सम्बन्धी ...७७% !
स्त्रियाँ (ग्रामीण )...एकता कपूर ब्रांड सीरियल...९१% , ज्ञान विज्ञान और खेल ,अन्य ..६ % ,समाचार ...३ % !
....धार्मिक सीरियल ...८९% फैशन और अन्य ...११ % !
पुरूष (ग्रामीण ) ....एकता कपूर ब्रांड सीरियल ..३% ,ज्ञान विज्ञान और खेल,अन्य २१% ,समाचार ..७६% !
....धार्मिक सीरियल ..२९ % , फैशन और अन्य विशेषकर सेक्स सम्बन्धी ..७१% !
स्त्रियाँ : सीरियल्स के समय पति / बच्चों को खाना ,पीना या अन्य परंपरागत सहयोग :
... पूर्व परम्परा के अनुसार समय पर..५%, सीरियल्स के ब्रेक के समय...९५ % !
पुरूष : सीरियल्स के समय पत्नी से चिढ :
...हाँ ....८३ % ,नहीं ..१७ % !
पति पत्नी के मध्य समस्या / झगडे का कारण :
स्त्रियों से खुन्नस का कारण :
एकता कपूर ब्रांड सीरियल्स :...९७% ,फैशन और अन्य ...३ % !
पुरूष से खुन्नस का कारण :
समाचार... ९८ % ,खेलकूद ...२% !
सीरियल्स के समय पड़ोसियों से सम्बन्ध :
... बिल्कुल नहीं ...९७ % , हाँ ..३% !
समाचारों पर विश्वास : हाँ ६९ % ,नहीं .३१ % !
समाचारों की प्रस्तुति : अच्छी ..५७ % ,घटिया ...४३ % !
सभी चैनलों पर समाचारों की पुनरावृत्ति और विश्लेषण :
अच्छी .....६९ % , उबाऊ ....३१ % !
स्पष्ट है कि मीडिया परिवार तोड़ू भूमिका में है तथा इसके दर्शक भी इस पर पूरा भरोसा नहीं करते हैं !