बुधवार, 6 जून 2018

किन्नर - 8


यह समय, सामान्य काल की पहली शताब्दी का था जबकि रोमन क़ानून के अंतर्गत रोम में बंध्याकरण निषिद्ध था और किन्नर बाहरी  देशों से खरीद कर लाये जाते थे, हालांकि तत्कालीन सम्राट नीरो स्वयं को क़ानून से ऊपर मानता था । नीरो, स्पौरस नाम के आकर्षक युवक को अपनी पत्नि बना चाहता था, सो उसने स्पौरस का बंध्याकरण करवाया और उसे वधु के वस्त्र पहना कर, उससे ब्याह किया और किन्नर वधु स्पौरस को दहेज / उपहार भी दिये ।

कहते हैं कि सम्राट नीरो ने अपनी गर्भवती पत्नि सबीना को लात मारी थी, जिसके कारण से सबीना की मृत्यु हो गई थी, चूंकि स्पौरस, सबीना के जैसा दिखता था तो नीरो ने अपने अपराध बोध से उबरने के लिये उससे ही ब्याह कर लिया । सामान्य काल 68 में सम्राट नीरो की मृत्यु के बाद विधवा किन्नर स्पौरस ने निम्फिडियस सैबीनस से ब्याह कर लिया, यद्यपि सम्राट बनने  की होड़ में निम्फिडियस सैबीनस मारा गया ।

इसके बाद स्पौरस, सम्राट ऑथो से जुड़ गया, लेकिन ऑथो को भी शत्रुओं द्वारा मार डाला गया । इसके उपरान्त स्पौरस, सम्राट विटेलियस के संपर्क में आया जोकि क्रूर, लम्पट और लालची प्रकृति का था । सम्राट विटेलियस सदैव दुष्टता पूर्ण सोच में लगा रहता और फिर ग्लेडियेटर प्रतियोगिताओं में उस सोच का क्रियान्वयन किया करता । उसने दर्शक भीड़ के मज़े के लिये किन्नर स्पौरस को दुल्हन की तरह से सजा कर, बलात्कार किये जाने का दृश्य सृजित करने की योजना बनाई, जिस पर स्पौरस ने सार्वजानिक अपमान सहने से पूर्व ही आत्महत्या कर ली । 

घटनाक्रम में उल्लिखित स्पौरस एक सामान्य और आकर्षक युवक था, किन्तु उसका दुर्भाग्य कि, वो सम्राट नीरो की दिवंगत पत्नि सबीना के समान दिखता था चूंकि नीरो अपनी पत्नि की असामयिक हत्या के अपराध बोध से मुक्त होना चाहता था तो उसने स्पौरस के सामान्य और सहज पुरुष जीवन में असहजता भर दी ।  स्पौरस का बंध्याकरण, प्रचलित रोमन कानूनों का उल्लंघन था पर सम्राट नीरो की यौन लालसा ने स्पौरस का जीवन बदल दिया । 

यह निश्चित है कि नीरो ने सबीना की हत्या क्षणिक क्रोधावेश में की होगी लेकिन उसे सबीना से प्रेम था अन्यथा वो सबीना से सादृश्यता रखने वाले युवक का बंध्याकरण करवा कर, दिवंगत सबीना के बदले किन्नर वधु स्पौरस की स्थानापन्नता का विकल्प क्यों चुनता ? प्रकरण में सम्राट नीरो के निधन के बाद स्पौरस के जीवन में, अन्य पुरुष पात्रों की उपस्थिति भी ध्यान देने योग्य है । जिनमें से एक, निम्फिडियस सैबीनस सम्राट बनने की होड़ में मारा गया । दूसरा, सम्राट आर्थो सत्तागत शत्रुता के घाट उतर गया और तीसरा, सम्राट विटेलियस अपनी दुष्टता पूर्ण सोच के कारण से स्पौरस की आत्महत्या का कारण बन गया ।