बुधवार, 18 सितंबर 2024

डायरमुइड और ग्रेन

साधभ से लंबे बिछोह के बाद फिओन ने मैगनेइस नाम की युवती से ब्याह किया । उन दोनों के वैवाहिक जीवन मे एक समय ऐसा आया जब वो दोनों बूढ़े हो चुके थे और फिर दु:खद घटनाक्रम यह हुआ कि  मैगनेइस ने फिओन से पहले दुनिया छोड़ दी, चूंकि फिओन अपने समूह का नेतृत्वकर्ता था तो उसके समूह के सदस्यों ने उस पर तीसरे ब्याह के लिए दबाब डाला । उन्होंने फिओन को सुझाव दिया कि उसे अपेक्षाकृत बड़े समूह के नेतृत्वकर्ता की पुत्री को अपनी जीवन संगिनी बनाना चाहिए । उनकी दृष्टि में युवा ग्रेन, फिओन की दुल्हन बनने लिए एकमात्र सुयोग्य विकल्प थी । ब्याह की तैयारियों के दौरान ग्रेन और फिओन की मुलाकात कराई गई । कमसिन ग्रेन, फिओन से मिलकर बहुत निराश हुई क्योंकि फिओन उसके पिता से भी ज्यादा बूढ़ा था । अंततोगत्वा दु:खी ग्रेन ने इस संबंध से इंकार करने का मन बना लिया ।

ग्रेन को फिओन के समूह मे से डायरमुइड नामक बांका सजीला युवा योद्धा अच्छा लगा । वो उस पर मोहित हो गई डायरमुइड को भी ग्रेन आकर्षक लगी, यद्यपि फिओन इस घटनाक्रम से अनभिज्ञ था और उसने दोनों समूहों के सदस्यों के लिए दावत का आयोजन किया । दावत के दौरान ग्रेन ने डायरमुइड के खाने की सामग्री को छोड़ कर सभी के खाने में नींद की दवा डाल दी जिससे सभी लोग बेसुध हो गए, तब ग्रेन ने डायरमुइड से कहा कि वो उसे लेकर वहां से भाग जाए । डायरमुइड मान गया और उन दोनों ने वो स्थान छोड़ दिया, उन्होंने पलायन करते हुए शैनन नदी को पार किया, मूर्छा टूटने के बाद फिओन मय लाव लश्कर, उन दोनों का पीछा करने लगा और वो दोनों छुपते छिपाते भागते रहे, कुछ दिनों बाद ग्रेन गर्भवती हो गई । उसे रोवन बेरी खाने का मन हुआ तो बेरी लाने के लिए डायरमुइड को एक दानवाकार प्राणी से युद्ध भी करना पड़ा जिसमे विजयी होकर वो ग्रेन के लिए बेरी लेकर वापस लौटा।

बहरहाल जोड़ा लगातार एक स्थान से दूसरे स्थान भागता रहा, कई साल गुज़रे पर समस्या का कोई हल नहीं था, परेशान होकर डायरमुइड के पिता ने फिओन से, फिओन शासित क्षेत्र को छोड़ कर किसी अन्य क्षेत्र में बसने का अनुरोध किया । फिओन ने कूटनीतिक रूप से इसकी सहमति दे दी लेकिन कुछ ही दिनों के बाद उसने जंगली सूकरों के आखेट का आयोजन किया, जिसमे डायरमुइड को भी बुलाया गया । अनेकों सूकरों का शिकार करते हुए डायरमुइड को एक विशाल सूकर के दांत और सींग लग गए जिससे वो बुरी तरह से घायल हो गया । हालांकि फिओन के पास, घायलों को अपने हाथों से पानी पिलाने और किसी भी बीमारी को ठीक करने की जादुई शक्ति थी, लेकिन उसने जानबूझकर संकट के अवसर पर टाल मटोल की जिसके परिणाम स्वरूप डायरमुइड की मृत्यु हो गई और उसके फौरन बाद ग्रेन की मृत्यु भी हो गई क्योंकि वो अपने पति की आकस्मिक मृत्यु का आघात बर्दाश्त नहीं कर सकी ।

आख्यान कालीन सामाजिक विशिष्टताओं की हम पूर्व में भी चर्चा कर चुके है कि यह आखेटक और पशुपालक समाज था, जिसे धार्मिक जादुई कृत्यों में अंधविश्वास की हद तक विश्वास  था । ऑइसिन नामित मिथक की नायिका और फिओन की प्रथम पत्नि साधभ के पशु हो जाने का विवरण इसी तथ्य का संकेत था समूह नेतृत्व में एकाधिकार और फिओन के लगातार मुखिया बने रहने के सांकेतिक आधार पर हम इस आखेटक समूह को राजतान्त्रिक प्रणाली वाला समूह मान सकते है । साधभ को खो चुकने के पश्चात फिओन ने मैगनेइस के साथ लंबा वैवाहिक जीवन गुज़ारा और मैगनेइस की मृत्यु होने के समय वो बूढ़ा हो चुका था, किन्तु उसके समूह के सदस्यों ने उसे अन्य समूह के मुखिया की युवा पुत्री ग्रेन को बूढ़े फिओन से ब्याह के उपयुक्त बताया, यदि ब्याह हो गया होता तो यह फिओन का तीसरा ब्याह होता जोकि आयु के हिसाब से बेमेल माना जाता, यद्यपि इस आयोजन को दोनों समूहों के मुखियाओं की सहमति प्राप्त थी, यानि कि उक्त सामाजिक ताने बाने में ब्याह के लिए स्त्रियों की इच्छा का कोई मोल नहीं था । इस संकेत को स्पष्टतः पुरुष आधिपत्य वाले समाज की लाक्षणिकता बतौर स्वीकार किया जाएगा ।

इस आख्यान में उल्लिखित वयोवृद्ध अभिजात्य पुरुष के ब्याह को कमोबेश समतुल्य समूह में, यानि कि कुलीन घराने से कुलीन घराने के मध्य स्थापित होने वाले संबंध के रूप देखा जाना चाहिए, जहां युवती की अपनी इच्छा का कोई सम्मान नहीं है । जब ग्रेन, मुखिया फिओन की तुलना में अपनी ही वय के और साधारण परिवार से संबंधित योद्धा डायरमुइड को अपने जीवन संगी के तौर पर चुनती है तथा विवाह की आकांक्षा के साथ, अन्य क्षेत्र की ओर पलायन कर जाती है तो कुलीनता इसका विरोध मृत्यु की हद तक करती है । फिओन बूढ़ा है पर अभी उसकी यौन लालसा मरी नहीं है । वो युवा प्रेमी जोड़े का सदल बल पीछा करता रहता है और कालांतर में युवा डायरमुइड के पिता के अनुनय विनय के बाद डायरमुइड परिवार के अन्यत्र जाकर बसने संबंधी समझौते को अपनी कलुषित मनः सहमति प्रदान करता है । इसके बाद वो, सामूहिक आखेट की परंपरा का इस्तेमाल, अपने छल कपट पूर्ण उद्देश्य की पूर्ति के लिए करता है । फिओन,घायल डायरमुइड को अपनी चिकित्सकीय निपुणता का लाभ नहीं देता बल्कि उसे,जानबूझकर मर जाने देता है और फिर अपने प्रेमी की मृत्यु से शोक संतप्त ग्रेन, हृदयाघात से मर जाती है।अंततः उसके गर्भ में मौजूद निर्दोष शिशु भ्रूण सामाजिक विरूपता का शिकार हो जाता है...